Monday 4 July 2016

तुम्हारी बातें-प्यार से तकरार तक

तुम्हारी बातें,
तुम्हारी प्यारी-प्यारी सी बातें,
साँसों में संग घुली हुई वो मुलाकातें,
साथ नहीं छोड़ेंगी मेरा अंत तक,
बना लूँ मैं इन्हें सारथी अपने जीवन पथ का,
तुम बोलो क्या करूँ मैं इनका?

तुम्हारी बातें,
तुम्हारी बहकी-बहकी सी बातें,
अन्तस्थ दिलों में समाती वो इठलाती बातें,
साथ नहीं छोड़ेंगी मेरा अंत तक,
बना लूँ मै इनको बस बहाना अपने जीने का,
तुम बोलो क्या करूँ मैं इनका?

तुम्हारी बातें,
तुम्हारी भोली-भाली सी बातें,
तन्हाईयों में मुझको छेड़ती वो एहसासें,
साथ नहीं छोड़ेंगी मेरा अंत तक,
बना लूँ मैं उन पलों को अफसाना सपनों का,
तुम बोलो क्या करूँ मैं इनका?

तुम्हारी बातें,
तुम्हारी झूठी-मूठी वो बातें,
इस दिल को कचोटती वो कोरी बातें,
साथ नहीं छोड़ेंगी मेरा अंत तक,
कह दो अब कैसे जिक्र तक न करूँ मैं इनका?
तुम बोलो क्या करूँ मैं इनका?

तुम्हारी बातें,
तुम्हारी व्यर्थ-निरर्थक बातें,
व्यंग्य वाण के बंधन में कसी वो बातें,
रोष की आँच में तली हुईं वो बातें,
विष की फुहार सी वो जहरीली बातें,
मान लूँ मैं कैसे इन्हे घास का इक तिनका?
तुम बोलो क्या करूँ मैं इनका?

तुम्हारी बातें,
यही तो है पूंजी अपने जीवन का,
यही तो है फल अपनी जीवन साधना का,
साथ भला कब छोड़ेगी ये अंत तक,
कह दो कैसे बनने दूँ इन्हें साधन अपनी घुटन का?
तुम बोलो क्या करूँ मैं इनका?

No comments:

Post a Comment