Friday 16 December 2016

दूर वहाँ

न है कोई, इक मेरे सिवा उस भूल-भुलैया के उस पार..

हाथों से जैसे छिटकी थी वो रश्मि-किरण सी,
ज्युँ दूर गगन में वापस जाता हो पाखी,
दूर होता रहा मैं उससे जितना,
उसकी यादें सिमटती रही उतनी ही पास भी.....

उस अंतिम छोर में अब कोई प्रतीक्षारत नहीं,
ना ही इस मोड़ में भी है कोई,
मैं रहा सदैव एकाकी, बूढ़ा बरगद, सिमटती नदी,
विलीन हुए सब सांध्य कोलाहल,
उड़ गए सुदूर जैसे सारे प्रवासी पाखी।

पिघली है बर्फ़ फिर इन वादियों में,
या फिर दिल में जगी है कोई आस पुरानी,
गोधूलि बेला,सिंदूरी आकाश, तुलसी तले जलता दीप,
वही अनवरत झुर्रियों से उभरती हुई,
तेरी मेरी जीवन की अनन्त अधुरी सी कहानी।

सपाट से हो चले वो तमाम स्मृति कपाट
अपने आप जब हो चलें हैं बंद,
तब अंतरपट खोले वो करती हो इंतजार
उस नव दिगंत असीम के द्वार,
शायद चलती रहे निरंतर यह असमाप्त अन्तर्यात्रा !

पर कोई तो नहीं मेरे लिए उस भूल-भुलैया के उस पार..

No comments:

Post a Comment